Header Ads Widget

Responsive Advertisement

शौकीन बनिये

शौकीन बनिये :-


Image result for images of nature beauty


जिंदगी जीने का सबसे अच्छा तरीका है अपने अंदर कुछ शौक बनाये रखना , शौकीन बने रहना। किसी ने सही ही कहा है ऐज इस जस्ट अ नंबर। मन को निखारने का , खुद को हमेशा खुश बनाये रखने के लिए कुछ शौक जरूर रखिये। इससे आपके जीवन जीने का तरीका, सोचने का तरीका बदल जायेगा।
एक आम आदमी अपना परिवार चलाने के लिए रोज न जाने कितना संघर्ष करता है उसके जीवन का मकसद अपने परिवार को खुश रखना , अपने बच्चो की परवरिश अच्छे से करना और रोज की जरूरते पूरा करना बस यही उनका जीवन होता है। एक आम आदमी अपने आप के बारे में सोचना तो जैसे छोड़ ही देते है। शौक की बाते करो तो यही कहेंगे की बच्चे अब अपना शौक पूरा करे। हमने तो जी लिया अपना लाइफ।
शौक़ीन बनने के लिए ये बिल्कुल भी जरुरी नहीं है की आप बाजार जा जाकर बहुत सारे सामान लाये। ब्रांडेड कपडे या जुते पहने। एक सस्ती घड़ी भी वही सुनिश्चित समय बताती है जो की महँगी घड़ी। इसलिए ये बात सोच कर मन छोटा न करे की आपके पास ब्रांडेड वस्तुए नहीं है। मैन पक्षियों के पंख इकठ्ठा कर के रखने वाले लोगो को भी खुश देखा है। समुन्द्र के पास बैठ छोटे छोटे शंख इकठ्ठा करते लोगो को भी खुश देखा है। अपने सुलझे और मजबूत विचारो से किसी और के जीवन को सवारते लोगो को भी खुश देखा है। ओस की बूंदो को पाकर भी लोगो को खुश देखा है। अब ये आप पर निर्भर करता है की आप किस जीरो कोस्ट ( ZERO COST) वाले शौक से खुद को भरपूर पाए। 
बात बात में खुद को कोसना , खुद में हीन भावना लाना तो माना खुद को बेवजह सजा देना है। ये बिल्कुल भी जरुरी नहीं की अपने शौक को पूरा करने के लिए हमे बड़ी कीमत अदा करनी पड़े। 
शौक़ीन आप जरूर बने खुद को खुश रखने के लिए , खुद को उलझनों से बाहर निकालने के लिए , खुद को रोज के संघर्ष से हल्का महसूस  (लाइट फील ) करने के लिए। समय कभी किसी के लिए नहीं रुकता , खुल कर जिये , खुल कर हसे , खुश रहे। आपका खुशहाली भरा चेहरा आपको और आपके परिवार को दोनों को अच्छा फील करवाएगा।
आप में से किसी को पजल खेलने का शौक है ? ये एक ऐसा गेम है जहा आपका दिमाग कुछ और सोचने के बजाय उस पजल को सॉल्व करने में व्यस्त हो जायेगा। आपकी सोचने की शक्ति ( थिंकिंग एबिलिटी ) विकसित होंगी। माइंड पॉवर डेवेलप होगा , क्रिएटिविटी बढ़ेगी। क्या ऐसे कुछ शौक आप और हम नहीं रख सकते जहा खुश रहने की कोई कीमत अदा न करनी पड़े। बुद्धि का विकास हो , अपने रोज के समस्या से हम बाहर आ पाए। जीवन को एक नए सिरे से देखना शुरू करे और इस जीवन को वंडरफुल बनाये। 
आज अधिकतर लोग इसलिए दुःखी है क्यों की उन्होंने अपनी ख़ुशी को पाने के लिए या खुश रहने के लिए एक राशि निर्धारित कर रखी है ( यदि ऐसा हो जाये तो हम खुश रहेंगे , यदि वैसा हो जाये आदि ) और यदि वो निर्धारित वस्तु तक वो पहुँच नहीं पाये तो फिर खुद को या फिर अपनी किस्मत को कोसना शुरू कर देते है। 
अब आप को खुद निर्णय लेना होगा की अपने जीवन को कैसा मोड़ देना है , आपके किस्मत का दरवाजा आपके हाथ में है चाहे तो आप इसे खोले या फिर बंद रखे। 

Post a Comment

0 Comments