Header Ads Widget

Responsive Advertisement

जीवन के कुछ रोचक सीख

जीवन के कुछ रोचक सीख :-


Image result for images on life


हम सब के जिन्दा होने का सबसे बड़ा सबूत हमारे साँसो का चलना होता है , जीवन है तो साँसे है या साँसे है तो जीवन है। इस जीवन से हम सबने कुछ न कुछ सीखा ही है और सीख रहे है इसलिए कहते है जीवन एक अच्छा टीचर है , हम सबने कुछ सीखा है इस जीवन से और सबक भी लिया है। हम सबके अपने कुछ अनुभव है इस जीवन से। जीवन का मतलब ही यही है की अपने आपको अपने बेहतरी के लिए निखारे , अपनी गलतियों को सुधारे और कुछ नया सीख के इस जीवन को और भी दिलचस्प बनाये।

आइये देखते है ये रोचक सीख क्या क्या हो सकते है जो मैंने अभी तक सीखे है।
  • व्यवहार में कुशलता :- व्यवहार हमारे जीवन का सबसे बड़ा पहचान है , हमसे मिलने के बाद अक्सर लोग हमारे व्यवहार के बारे में बात करते और कई बार कुछ गलत व्यव्हार अनजाने में भी हो जाये तो उसे लोग जीवन भर याद कर के दुःखी हो जाते है तो इसलिए कोशिश करे व्यव्हार को कुशल बनाने की , समझदारी भरा व्यवहार करे जिससे आपकी वैल्यू बढे। 
  •  कुछ नया सिखने की चाह :- जिस किसी में कुछ नया सिखने की चाह है यकीन मानिये उनकी लाइफ हमेशा मजेदार है। वो अपनी लाइफ से कभी बोर नहीं हो सकते। कुछ सीखना यानि खुद को एक कदम आगे ले जाने और हमेशा ही कुछ नया कुछ रोचक सीखना यानि खुद को ज्यादा बेहतर , मजबूत बनाना। 
  • बेहतर सोच :- बेहतर सोचने की कला जिसको आ गई उसके जीवन की मुश्किलें भी आसान हो जाती है क्यों की हमारे कर्म हमारे सोच पर निर्भर करते है जैसा हम सोचते है वैसे ही दिशा में हमारे कर्म जाते है। 
  • निर्दोष बोल :- बोलना तो सभी जानते है और कई तो इसमें माहिर भी होते है। लेकिन छल - कपट वाले बोल न हो। मुझे अंदर और बाहर अपने बोल में सफाई रखना पसंद है। क्यों की मेरा मानना ही यही है जो मेरे मन में है वही बाहर आये। उतना ही बोले जितना जरुरी है। 
  • शिक्षित बने :- शिक्षित बनने का कोई उम्र नहीं होता।  यदि आपके पास डिग्री नहीं है तो भी आप बहुत कुछ सीख सकते है। शौक़ीन बने कुछ पढ़ने के। किताबो को अपना दोस्त बनाये। मैंने अपने पिता सुना था की धन दौलत चोरी हो सकता है लेकिन विद्या कभी कोई चोरी नहीं कर सकता। विद्या में इतना गुण है की वो आपके कई अवगुणो को छुपा लेता है इसलिए विद्यावान बने , शिक्षित बने। 
  • हसमुख बने :- हस्ता मुस्कुरता चेहरा सभी का प्रिय होता है अपने खुद के लाइफ को भी सवारता है इसलिए हसमुख बने , थोड़ा मुस्कुराये , आन्दित रहे। इससे आपको भी अच्छा महसूस होगा और आपके साथ जुड़े लोगो को भी। हसमुख नेचर आपको हमेशा हैल्थी रखेगा। 
  • चतुर बने :- जमाना चाहे जो भी हो लेकिन स्मार्टनेस हर किसी में होना चाहिए। जीवन को जीने के लिए चतुराई आनी चाहिए। ऐसी चतुराई न अपनाये जो किसी व्यक्ति को नुकसान दे लेकिन इतने चतुर जरूर बने की कोई आपको नुकसान न पहुँचा सके। कोई आपके साथ छल कपट न कर पाए। 
  • हेल्थ :- हेल्थ को कभी नजरअंदाज नही किआ जा सकता क्यों की हमारा अच्छा हेल्थ सबसे बड़ी पूंजी है। आप कितने भी धनवान क्यों न हो लेकिन हेल्थ बिगड़ जाये तो लाइफ में सब कुछ फीका पड़ जाता है इसलिए खुद को समय जरूर दे। 24 घंटे होते है जिसमे 1 घंटा खुद के लिए निकाले , स्वस्थ रहे। 
  • धनवान बने :- ये तो सभी जानते है की धन का कितना महत्त्व है इस जीवन में। बिना धन के कोई काम नही हो सकता। गरीबी इन्सान को लाचार बना देती है और सामाजिक प्रतिष्ठा भी गवा देती है इसलिए धनवान बने। धन कमाने में कोई बुराई नहीं है बशर्ते उसका गलत उपयोग न करे। 
  • आभार की भावना :- आज तक जो कुछ मिला आपको उसके आभारी बने। रोज सुबह अपने माता  -पिता को , इस यूनिवर्स को , प्रकृति को , अपने से जुड़े लोगो को , अपने अच्छे स्वस्थ को आभार प्रगट करे क्यों की इनके साथ के द्वारा हमारा जीवन रोचक बन पाया , आसान बन पाया। 
आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज कमेन्ट करे और इस पेज को सब्सक्राइब करे। 

Post a Comment

1 Comments

  1. If you like this article please share and subscribe..and drop your comments..

    ReplyDelete