Header Ads Widget

Responsive Advertisement

( Five best ways to live life ) जीवन जीने के पांच बेहतरीन उपाय


Related image
      Five best ways to live life

हर एक इंसान अपने आप में समझदार है और इस जीवन से बहुत कुछ सिख के अपने अंदाज में इसे सरल और सुलझा हुआ बनाने में लगा है। आज के युवा बहुत जागरूक है और साथ ही साथ समझदार भी। मै यहा कुछ (पाँच ) बेहतरीन तरीके प्रकाशित करना चाहूंगी जो आप सभी को निजी तौर पे सहायक हो।
  1. जो मिला उसमे खुश रहे, अपने जीवन से शिकायते मत करे, क्यों की ऐसे बहुत है जिन्हे आप जितना नहीं मिला। जुर्म अत्याचार का सामना भी करना पड़ा। इसलिए आप खुद को भाग्यशाली मान कर इस यूनिवर्स और ईश्वर का शुक्रिया करे की आप के साथ सब कुछ अच्छा हुआ और होता रहेगा। 
  2. आज का दिन आपको मिला, आपकी सांसे आपका साथ दे रही है, आप इस पोस्ट को पढ़ पा रहे है, इससे अच्छा कुछ भी नहीं क्यों की न जाने ऐसे कितने लोग है जिनको आज की सुबह देखना नसीब नहीं हुआ और ऐसे भी कई लोग है जिन्होंने आज अपने किसी खास को खोया है इसलिए एक बार फिर इस यूनिवर्स और ईश्वर दोनों का शुक्रिया करे की अभी भी आपके सांसो का साथ आप को दिया है। 
  3. अपने माता -पिता जिनके माध्यम से आपने अपनी पढाई अच्छे से की या फिर जो भी कुछ उनके माध्यम से आपको मिला उन्हें धन्यवाद मन ही मन जरूर करे, और उनके लिए कुछ न कुछ करते रहे, साथ ही अपने भाई बहनो को भी जरूर सराहे। 
  4. जीवन के मोड़ पर यदि हार आता भी है तो मन से उस हार को मत स्वीकारे क्यों की जो हार के भी नहीं हारता है जित एक दिन उसकी जरूर होती है। लगातार सच्चे दिल से आगे बढ़ने के लिए मेहनत करते रहे। जीवन में लक्ष्य जरूर रखे क्यों की लक्ष्य आपको कुछ बेहतर करने का हौसला देता है और आपको काबिल बनाता है। 
  5. रोज खुश रहे और ख़ुशी का माहौल बनाये रखे यकीन मानिये ख़ुशी हर बीमारी का इलाज है। ख़ुशी आपको स्वस्थ बनाये रखेगी और आपमें भरपूर ऊर्जा (Energy) भरेगी। 
जीवन का हर सबेरा ( Morning) एक नया अवसर (opportunity) है इसलिए इस जीवन के महत्त्व (Importance)  को जाने और समझे। एक एक तिनका एक घोसला तैयार कर देता है। एक एक कोशिश एक मंजिल बना देता है, जीवन का सफर तो चलता रहेगा, ये जीवन है कुछ करे या न करे यही कटता रहेगा। 

Post a Comment

0 Comments