Header Ads Widget

Responsive Advertisement

( Seven habits that keeps you active every day ) सात आदते जो आपको हर दिन एक्टिव ( Active ) रखे।

( Seven habits that keeps you active every day ) सात आदते जो आपको हर दिन एक्टिव ( Active ) 
रखे। 
हर व्यक्ति अपने काम में एक्टिव रहना चाहता है, लेकिन आज सबकी लाइफ स्टाइल में बहुत बदलाव आ गया है। मोटोराइज्ड, रोबोटिक लाइफस्टाइल ने सभी को आलसी बना दिया है, आज ज्यादातर लोग ऑटोमैटिक लाइफस्टाइल से जुडे है, कार हो या बाइक सब सेल्फ स्टार्ट हो जाते है, मैन्युअल वर्क अब कम होते जा रहे है जिसकी वजह से लोगो में आलस आता जा रहा है, बच्चे भी थोड़े आलसी बनते जा रहे है, जिसके चलते मोटापा, किसी काम में मन न लगना, एकाग्रता क़ी कमी, करना कम और सोचना ज्यादा ये सब एक आम बात हो गई है जिससे बच्चो के दिमाग सुस्त रहने लगे है, तो ऐसे में हम क्या करे जिससे हम आलस्य जैसी बुरी आदत से बच भी जाये और हर दिन एक्टिव भी रह सके। 
Related image
यहाँ मुख्य सात आदते है , जिसे हम यदि अपने दिनचर्या में अपना ले तो हर दिन एक्टिव रह कर अपने काम को कर सकेंगे।
  1. सोचना कम करे :- कोशिश करे खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखने की बिना शिकवा या शिकायत के। जितना ज्यादा आप अपने काम में व्यस्त रहेंगे उतना ही आप कम सोचेंगे, आपके ऊर्जा की बचत होगी और उस संचित ऊर्जा को आप किसी और काम में यूज़ कर पाएंगे। 
  2. नो फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, ऑयली फ़ूड  :- हैवी, ऑयली खाना भी हमे सुस्त बना देता है इसलिए खाने में ग्रीनरी को शामिल करे। ग्रीन लीफी वेजटेबल्स, सलाद, फ्रूट्स ज्यादा ले जिससे बॉडी एक्टिव और हैल्थी रहे। जंक और फ़ास्ट फ़ूड कम खाये या हो सके तो नहीं खाये। 
  3. नो मोर टेंशन :- छोटी छोटी बातो में परेशान होना आज के बड़े और बच्चो की आदत बन गई है, कइयों की तो जैसे आदत बन जाती है छोटी छोटी बातो में परेशान होना, चीड़ जाना, गुस्सा करना, सामान उठा के फेकना, खुद को परेशान कर देना और साथ में फैमिली को भी परेशान करना। ये सब आदते आपकी एक्टिविटी को कम करती है, माइंड में टेंशन रहने से बॉडी सुस्त हो जाती है इसलिए खुद को अच्छी या बुरी परिस्थिति का गुलाम मत बनाइये हर वक्त हैप्पी ( खुश ) रहिये जिससे आपके अंदर पॉजिटिव ऊर्जा का संचार हो। 
  4. कोशिश करे समय पर सोने और समय पर उठने की :- हर दिन एक्टिव रहने के लिए समय पर सोना बहुत जरुरी है ताकि आपको नींद पूरी मिले, शरीर को पूरा आराम मिले।साथ ही साथ सुबह में सूर्योदय के साथ उठना बहुत जरुरी है, सूर्योदय के समय उठने से या फिर सुबह 5 बजे उठ जाने से बॉडी में पॉजिटिव ऊर्जा एक्टिवेट हो जाती है, जिससे आप पूरा दिन अपना काम स्फूर्ति के साथ कर सकते है और इस आदत को अपनाने से आप हैल्थी भी हमेशा रहेंगे। 
  5. दिल से खुश रहे :- दोस्तों आज के इस भागदौड़ भरे टेंशन के समय में वह हर एक व्यक्ति राजा है जो खुश है, वह हर एक व्यक्ति राजा है जो स्वस्थ है, और वो व्यक्ति भी राजा है जो संतुष्ट है, क्यों की आज सब अपने इच्छाओ के दास बन गए है और इच्छाएं भी ऐसी जो कभी पूरी ही नहीं हो रही है। इसलिए कोशिश करे दिल से खुश रहने की और खुश रहे। 
  6. मोबाइल, टी. वी. का इस्तेमाल कम कर दे :- आज के दुनिया में मोबाइल, T.V. इनफार्मेशन लेने का जरिया बन गए है। आज घर बैठे हम सभी इंटरनेट की मदद से मोबाइल और T.V. के जरिये पुरे विश्व के इनफार्मेशन को प्राप्त कर सकते है। लेकिन जरुरत से ज्यादा किसी भी वस्तु का इस्तेमाल हानिकारक साबित हो सकता है और बहुत से लोगो को T.V, मोबाइल से नुकसान पहुँच भी रहा है, जैसे आई साइट का कमजोर होना, बैकपेन होना, मीग्रैन जैसी बहुत सी समस्या उत्पन्न हो रही है। साथ ही उनकी एक्टिविटी को भी कम कर रहा है इसलिए कोशिश करे इसका इस्तेमाल कम करने की। 
  7. एक्सरसाइज रोज करे :- हर दिन एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरुरी है, सुबह में 1 hr ( 1 घण्टा ) खुद को जरूर दे जिससे माइंड और बॉडी दोनों चार्ज हो जाये, माइंड को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन मिले, आप फ्रेश फील कर सके और साथ ही डीटोक्सीफिकेशन हो सके। इसलिए एक्सरसाइज, वाकिंग की आदत जरूर डाले। 
आपको ऊपर बताये 7 हैबिट्स हर रोज एक्टिव रखने में पूरा मदद करेंगे बस अपने आत्मविश्वास और आत्मबल को बढ़ाइए।


Post a Comment

0 Comments