Header Ads Widget

Responsive Advertisement

बेहतर जीवन के लिए कुछ आसान बातें

बेहतर जीवन के लिए कुछ आसान बातें :-

Image result for happy family images

हम अपनी दिनचर्या में बदलाव लाकर जीवन में कुछ ऐसे छोटे - मोटे कदम उठा सकते हैं। जिससे हमारा जीवन सफल और बेहतर बन सके। हम सभी का प्रयास अपने जीवन को शांत और सुखमय बनाने का होता है और इसी के भागदौड़ में हम सभी लगे होते है कुछ छोटे - मोटे बदलाव लाकर हम अपने जीवन को और बेहतर बना सकते है। 

प्रकृति के साथ कुछ पल बिताये :-
हम सभी बहुत अच्छे से इस बात को समझते है और जानते भी है की प्रकृति हमारे लिए अपना कितना योगदान देती है और इसके बिना इस पृथ्वी ग्रह पे स्वस्थ जीवन बड़ा मुश्किल है तो इस प्रकृति को बचाने के लिए हमे हर संभव प्रयास करने चाहिए जैसे की अधिक मात्रा में पेड़ पौधों को लगाना , अपने आस पास हरियाली बनाये रखना और इस प्रकृति स्वच्छ बनाये रखना। हरे भरे स्थानों में कम से कम हप्ते में एक घंटा जरूर बिताये। ये आपके अपने घर का गार्डन भी हो सकता है या कोई और जगह। क्यों की पेड़ पौधों से हमे सबसे ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और अपने बच्चो को भी प्रकृति का महत्त्व बताये जिससे उनमे भी प्रकृति के प्रति जागरूकता आये। 

अपने आस पास स्वछता बनाये रखें :-
स्वछता हम सबके लिए कितना जरुरी है ये हम सब जानते है। आज जब भी कोई विदेश घूमने जाता है तो वहाँ की स्वछता का बहुत तारीफ करता है यही प्रयास हमे अपने देश में भी करना होगा उसके लिए हम सभी को अपना घर अपना आस पास का एरिया स्वच्छ रखना होगा। दोस्तों ये हम सभी अच्छे से जानते है घर छोटा हो या बड़ा पर यदि साफ है तो सुन्दर लगता है। इसलिए स्वछता बनाये रखे जिससे हमे अच्छी फीलिंग आये और अपने कार्य में हमारा मन लगे। घर में कचरा न दिखे ,घर स्वच्छ रहे ऐसी जागरूकता बच्चो में भी लाये। 

अपने बच्चो को अपना समय जरूर दे :-
आज के इस व्यस्त जीवन में हम अपनों से दूर होते जा रहे है जब की यह भी सत्य है कि जो कुछ भी हम कर रहे है वो हम अपनों के लिए ही कर रहे है। ज्यादा पैसा कमा ले , तरक्की कर लें , घर, गाड़ी सब कुछ हो जाये ताकि हमारे बच्चे और घर के लोग खुश रहे। जब इतना सब कुछ हम अपनों के लिए करते है तो उनको अपना समय क्यू न दें जिससे आपकी अपने बच्चो और घर के और सदस्यों के साथ बॉन्डिंग अच्छी हो। बच्चे आपको समझ सके और आप बच्चो को समझ सके। आज के दौर में समय की यही डिमांड है की हम अपनों से , अपने बच्चो से नजदीकियाँ बना ले नहीं तो वो हम से दूरिया बना लेंगे।

जरुरत से ज्यादा स्मार्टफोन / फ़ोन  का इस्तेमाल न करें :-
मोबाइल हम सबके लिए बहुत जरुरी है ये हम सब अच्छे से जानते है। आज के समय में मोबाइल के बिना हमारा कोई काम नहीं हो सकता ,क्यों की फ़ोन बैंकिंग , शॉपिंग , ऑफिस के कई काम , टिकट्स बुकिंग आदि सब कुछ हम अपने स्मार्ट फ़ोन से कर रहे है लेकिन जरुरत से ज्यादा इसपे अपना ध्यान केंद्रित करना हमारे लिए नुकसान कारक हो सकता है। जैसे कि हमारी यादाश शक्ति कमजोर हो सकती है , माइग्रेन की प्रॉब्लम , आँखों का कमजोर होना, नींद ना आना, पाचन शक्ति का कमजोर होना  ऐसी बहुत सी समस्याए उत्पन्न हो सकती है। आज के दौर में सारा काम स्मार्ट फ़ोन से ही लोग कर रहे है लेकिन उतना ही इस्तेमाल करे जीतना जरुरी है उसकी लत मत डालिये जिसे छुड़ा पाना मुश्किल हो और इसकी रेडिएशन भी बहुत हानिकारक होती है।इसे लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से ये हमारे शरीर से पानी तक सोख लेता है क्यों की इसका रेडिएशन बहुत नुकसान कारक होता है और दिमाग की कोशिकाओं को वृद्धि करने से प्रभावित करता है जिससे ट्यूमर होने की सम्भावना होती है। ये हम सब जानते है तो हमे खुद ही अपने स्वास्थ का ध्यान देना है क्यों की इससे ज्यादा कीमती कुछ भी नहीं है।

हमेशा खुश रहें :-
दोस्तों कहते है ख़ुशी जैसी कोई खुराक नहीं। कई बार हम देखते है कई लोगो को खुश रहने जैसे आता ही नहीं है वो छोटी छोटी बातों में दुखी हो जाते है और कई बार ऐसे लोग भी मिलते है जिन्हे किसी की ख़ुशी देखी नहीं जाती है। पर हर बातो को छोड़ कर खुश रहने की आदत डाल ले क्यों की इससे मानसिक तौर पे हमे आराम मिलता है नींद अच्छी आती है और हमारे चेहरे पे चमक आती है जिससे हमारी सुंदरता बढ़ती है और आयु भी।
निराशा में जीने वाले लोगो को उदास रहने की आदत पड़ जाती है तो ऐसी कोई आदत मत डालिये जो आपके सेहत के लिए हानिकारक हो। अभी के समय में जो भी बीमारिया है वो अधिकतर मानसिक है जिसका कई बार इलाज डॉक्टर भी नहीं कर पाते है तो जीवन आपका है इसे स्वस्थ रखे और इस जीवन का भरपूर आंनद ले।


Related image


व्यायाम को अपने जीवन में शामिल करें :-
व्यायाम हमारे अंदर ऊर्जा को भरता है और हमे तंदुरस्त बनाता है। व्यायाम के बहुत सारे फायदे है , हमारे हार्ट को स्वस्थ रखता है , रक्त का संचार शरीर में अच्छे से होता है मांसपेशिया मजबूत होती है। मेमोरी पावर बढ़ता है और निरोगी शरीर होता है।  एक बेहतर जीवन को जीने के लिए और इस जीवन का भरपूर आनंद लेने के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरुरी हैं इसलिए व्यायाम को अपने जीवन में अवश्य शामिल करे।






Post a Comment

0 Comments