Header Ads Widget

Responsive Advertisement

खुद से प्यार करे.

खुद से प्यार करें :-
एक सुन्दरगीत - जिसे सुनकर आपका मन खुश हो जाये 





क्या आप अपने जीवन से खुश नहीं है ,खुद से दुखी और निराश हो गए है अगर ऐसा है तो जल्द ही आपको इस नेगेटिविटी से बाहर आना होगा और खुद को कुछ बेहतर बनाना होगा। इसके लिए अपने अंदर की प्रतिभाओ पे ध्यान देना होगा।  आपके अंदर अनगिनत प्रतिभाएं हो सकती है उन प्रतिभाओ को निखारने के लिए खुद को प्रोत्साहित करना होगा। खुद को कोसने की बजाय खुद में छुपी अच्छाइयों को देखिये। अच्छाइया देखना माना अपने अंदर की अच्छयो में और वृद्धि करना। अपने आंतरिक सुंदरता को निखारना ,अपने  मनोबल को बढ़ाना आतंरिक रूप से मजबूत बनाना।  बिना -शर्त बस आप ही अपने आप को सुधार सकते है प्रोत्साहित कर सकते है । खुद की क़द्र करना सीखे। अपने जीवन की अहमियत को समझे ,हम सबका जीवन अमूल्य है इसे ऐसे ही बेकार न जाने दे। अपने अंतर मन की शक्ति को समझे । ईश्वर ने हम सभी को बहुत खाश बनाया है ,हम सभी में कुछ न कुछ प्रतिभाएं है बस जरुरत है तो उसे समझने की और निखारने की। 

खुद से प्यार करे 
निचे कुछ टिप्स दिए है जिसकी सहायता से आप अपने लिए कुछ पहल कर सकते है। 
  • अपने अंदर की विशेषताओं को जाने और डर को बाहर निकले।हरेक मनुष्य खुद को बहुत बेहतर ठंग से जानता  है अपने विशेषताओ को जानने का प्रयास करे और उन विशेषताओं को निखारे। स्वयं के लिए समय निकाले ,बेकार की बातो में समय बर्बाद न करे। खुद को कुछ बनाने के लिए पहल (initiative )करे। क्यों की आप ही स्वयं को बना सकते है और स्वयं को बिगाड़ सकते है। 
  • समय की बचत करे। हमारे पास एक दिन में 24 घंटा (hrs ) होते है यदि इनका सदुपयोग करना हम सिख जाये तो बहुत कुछ कर सकते है ,समय के महत्त्व को समझे ,इसे युही बरबाद न करे। 
  • पास्ट में जो भी कुछ बुरा हुआ उसे भूलने का प्रयास करे और प्रेजेंट (वर्तमान )को बनाये क्यों की जो समय चला गया उसको कितना भी आप सोचेंगे वो वापस नहीं आएगा। 
  • अपने अंदर धैर्यता लाये , सफल होने में समय लगता है ,इसलिए धैर्यता लाये अपने मन में ,अपने व्यवहार में ,सफलता पाने में कोई जल्दबाजी न करे। 
  • खुद को खुश रखे ,ख़ुशी जैसी खुराक कुछ भी नहीं है और जब हम खुद को खुश रखते है तो ऊर्जा भी हमारे अंदर ज्यादा होती है जिससे हमारी कार्य करने छमता भी बढ़ जाती है, जो हमें आगे बढ़ने में मदद करती है। 

Post a Comment

3 Comments