Header Ads Widget

Responsive Advertisement

सच्ची सफलता क्या है जीवन में .

अधिकांशतः लोग सफलता को पैसो से जोड़ दिए है ,और ऐसा मानने लगे है जिनके पास बहुत पैसा है वही सफल है। और यदी किसी के पास बहुत पैसा नहीं है तो वह व्यक्ति सफल नहीं है। सच्ची सफलता की परिभासा हरेक का अपना व्यक्तिगत है और उसी अनुसार हर कोई अपने जीवन को सफल बना रहा है। 
आइये देखते है सच्ची सफलता क्या है ? मान लेते है यदि हम अमीर है तो सफल है पर क्या हम सब अंदर से खुश भी है, संतुष्ट भी है।  


Related image


ख़ुशी और शंतुष्टता यदि जीवन में न हो तो हम चाहे कितने भी आमिर क्यों न हो हमें मानसिक शांति नहीं मिल सकती। और यदि मानसिक शांति नहीं है तो किसी भी ध्यान लगाना मुश्किल हो जाता है। 
अब जानने की कोशिश करते है की हम सब ख़ुश कैसे रहे ,खुश रहना बेहद आसान है क्यों की ये हमेशा आंतरिक होता है ,इसके लिए हमें अपने जीवन में उन एक्टिविटीज को सामिल करना होगा जो हमे बेहद पसंद है जैसे की एक्सरसाइज ,घूमना ,टहलना ,नावेल पढ़ना ,कुछ पसंदीदा फूड खाना ,अपने फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ बाटे करना ,क्रिकेट खेलना आदि बहुत सारी चीजे है.
अपनी सेहत को हमेशा फिट रखना भी जरुरी है अगर हमारा शरीर हैल्थी है ,फिट है तो समझिये आपके पास सब कुछ है,और यदि यकीन नहीं होता होता एक बार उन लोगो से मिलिए जो किसी न किसी गंभीर बीमारी से घिरे है पैसे होते हुए भी लाचार है ,और जीवन -मृत्यु के बिच लड़ रहे है। 
हम मनुष्यो की सबसे बड़ी कमजोरी यही है की जो हमारे पास है उसकी क़द्र नहीं है और जो नहीं है उसके पीछे भाग रहे है और इसी भाग दौड़ में जीवन को महसूस करने के बजाय ,युही गवाते जा रहे है। 
अब जरा सोचिये पैसो से क्या हो सकता ,पैसा बहुत अहम रोल निभाता है हमारे जीवन में। जो भी वस्तु हमे चाहिए वह हम तुरंत खरीद सकते है रोटी ,कपडा कमान सब कुछ पैसो से हासिल कर सकते है जीवन के सफर को सरल बना सकते है ,पर इसके लिए  पैसा काबिल बनाना होगा फिर चाहे वह कोई भी छेत्र क्यों न हो। आप सिर्फ अपने आपको काबिल बनाने में लग जाइये।
 यदि आप काबिल है ,अपने काम से संतुष्ट है ,खुश है तो आप सच्चे तौर पे सफल है। याद रखिये पैसा सिर्फ आपको बाहरी सामान दिला सकता है आंतरिक ख़ुशी नहीं। बाहरी वस्तुए बस कुछ छड़ के लिए आपको खुश कर सकती है। जिसे टेम्पररी हैप्पीनेस कहते है ,यदि ज्यादा समय के खुश रहना है तो उसके लिए अच्छे कर्म करने की जरुरत है जिससे हमारी आंतरिक सन्तुष्टता बढ़े।
 जो हम देते है वही हमारे पास लौट के आता है ख़ुशी दे और ख़ुशी पाए ,शांति दे और शांति पाए। 

Post a Comment

0 Comments