Header Ads Widget

Responsive Advertisement

एक विचार ( One Thought )

Related image
Related image
One thought can change everything
हम सभी का पहचान हमारे व्यवहार के जरिये होता है। किसी भी व्यक्ति का विचार कोई देख नहीं सकता, इसलिए हम सभी सोचे कुछ भी,लेकिन अपने शब्दों पर ध्यान दे, अच्छे से बोल व्यवहार रखे तो एक अच्छी पहचान शायद बना ले। लोग यदि आपको लेकर भला बुरा कमेंट कर रहे है तो वो उनके अपने विचार है, ये जरुरी नहीं की हर कोई एक सुलझे या फिर समझदार विचार को रिप्रेजेंट कर सके।
ये भी एक सच है की हमारे बातो और व्यवहार को हमारे जाने के बाद बहुत लम्बे समय तक याद रखा जाता है, उसे ही बार बार याद किया जाता है, फला व्यक्ति अच्छा है या बुरा है ये निर्णय उस व्यक्ति के बात चित और व्यवहार पर लिया जाता है। इसलिए यदि हर व्यक्ति इस छोटी सी बात पर ध्यान दे तो पर्सनल लाइफ के भी कई मसले हल ( सॉल्व ) हो जाये।
लाइफ इतनी कॉम्प्लिकेटेड नहीं है, लेकिन हम सभी ने उसे अपने विचारो के जरिये कॉम्प्लिकेटेड बना दिया है। छोटी छोटी बातो में घबरा जाना, डर जाना ये सभी आदते हमे कमजोर बनाती है इसलिए निश्चिन्त रहने की हैबिट डेवलॅप करनी चाहिए। जैसी आदत हम स्वयं को सिखाते है वैसा संस्कार के रूप में उभर के सामने आता है।

एक विचार ही है जो इस सम्पूर्ण ब्रम्हांड से हमारी पहचान करवाता है जितना कुशल हमारा विचार होगा उतना ही कुशल हमारा व्यवहार होगा। ज्यादा कुछ भी करने की जरुरत नहीं है, बस माइंड को शांत कर ले और माइंड को शांत रखने का अभ्यास रोज करे ताकि माइंड बात बात में हलचल में ना आये। ये एक प्रैक्टिस ( अभ्यास ) आपकी बहुत सी परेशानी को सॉल्व कर देगा।
रोज एक ऐसा विचार अपने माइंड को जरूर दे जो आपको अंनत का अनुभव कराये और पुरे दिन आपके मन को खुश रखते हुए आपको व्यस्त भी रखे ताकि आपका पूरा दिन समर्थ ( Powerful )जाये। यही एक श्रेष्ठ (Best)
तरीका है अपने दिन को capable ( समर्थ ) बनाने का।
पुरे दिन में बस एक विचार ऐसा उत्पन्न (Generate) करे जो आपको हैल्थी फील करवाए और आपके दिन को पॉवरफुल (Powerful) बनाये। ये प्रैक्टिस रोज करे ताकि उत्तम सोच आपकी हैबिट बन जाये और हर रोज आप अच्छा फील कर सके। जितना श्रेष्ठ आप सोचेंगे उतना ही श्रेष्ठ आपका बोल व्यवहार होगा फिर कर्म भी उसी डायरेक्शन में होगा। यही एक आसान (Simple) तरीका है अपने दिन को बेहतर बनाने का और अपने व्यवहार में भी कुशलता लाने का।

Post a Comment

0 Comments