Header Ads Widget

Responsive Advertisement

स्मार्ट बनिए



स्मार्ट बनिए  :-

Related image
Related imageआज का समय स्मार्ट लोगो का समय है , आज के समय में सभी स्मार्ट लोगो को ही पसंद करते है। सीधे साधे व्यक्ति के साथ मेल -जोल लोग बहुत कम पसंद करते है। अगर आपको सफल होना है तो स्मार्टनेस आपमें होना ही चाहिए। यदि आप स्मार्ट है तो आप जल्द ही लोकप्रिय बन जायेंगे और किसी भी कार्यक्षेत्र में जल्द आगे भी बढ़ जायेंगे। आपका बात व्यवहार , उठना -बैठना , सोचना सब में स्मार्टनेस होना चाहिए।

निचे कुछ पॉइंट्स है जो आप सभी को स्मार्ट बनने में मदद कर सकते है।
  1. खुद को प्रेजेंटेबल बनाये :- जब भी आप किसी से मिलते है सबसे पहले लोगो का ध्यान आपके कपड़ो पर जाता है इसलिए खुद को एक सलिखे से प्रेजेंट करे। ड्रेस अप क्लीन हो , साफ हो , आयरन हो। आपका लुक अच्छा हो ताकि लोग आप से बात करने में अपना इंटरेस्ट दिखाए। आप जितना ज्यादा प्रेसेंटेबल रहेंगे उतना ही आप कॉन्फिडेंट और अच्छा महसूस करेंगे। 
  2. बुद्धिमान बने :- काम चाहे कोई भी हो ,चाहे आप बिजिनेस करे , या फिर सरकारी कर्मचारी बने , या प्राइवेट क्षेत्र में जॉब करे , किसी भी काम को सही तरीके से सफल करने में बुद्धिमानी दिखानी ही पड़ती है। आज के इस कम्पटीशन वाले दौर में सफल वही हो सकता है जो बुद्धिमान है इसलिए बुद्धिमान बने। अपने बुद्धि को जागरूक रखे , एक्टिव रखे।
  3. अपडेट रहे :- आज के युग में अपडेट होना बहुत जरुरी है , देश दुनिया की खबर से वाकिफ रहे। यदि आपका एक बिज़नेस मैन है तो अपनी व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए उसे नवीनिकरण देने के लिए , बिजनेस का प्रॉपर एडवर्टाइस करने के लिए आपको अपडेट यानि अवगत रहना होगा तभी आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा पाएंगे। 
  4. चतुर बने :- ये तो हम सभी जानते है की आज के युग में चतुराई बहुत जरुरी है , यदि आप जरुरत से ज्यादा भोले भाले है , सीधे साधे है तो आपको बहुत सी दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए चतुर बने। चतुराई का ये मतलब नहीं है की आप छल कपट करे , दोखा दे। चतुर बने अपने विकास के लिए , स्वयं को छल कपट से बचाने के लिए , चतुर बने ताकि कोई आपको दोखा न दे पाए। अपने कार्य में कुशलता लाये , निपूर्ण बने। 
  5. बी परफेक्ट :-  परफेक्शन हर किसी को पसंद है। कोई व्यक्ति चाहे खुद कितना भी (Imperfect ) त्रुटिपूर्ण हो लेकिन दुसरो के काम में उसे परफेक्शन चाहिए होता है। सो ट्राई टू बी परफेक्ट, किसी को इम्प्रेस करने के लिए नहीं अपने काम को बेहतर बनाने के लिए। आपका काम , आपका जीवन शैली जितना परफेक्ट होगा उतना आप खुद से संतुष्ट होंगे और दूसरे भी आपके काम को देख आपसे प्रसन्न होंगे। 
  6. कॉन्फिडेंट रहे :- ये तो आप सभी जानते है की आपका आत्म विश्वास आपके सफलता के लिए कितना महत्वपूर्ण है यदि आप कोई काम कर रहे है और आपको विश्वास ही नहीं है की आपका का कितना सही है तो दुसरो को कैसे आप पर विश्वास होगा इसलिए कॉन्फिडेंट बने , खुद पे भरोसा करे। आपका कॉन्फिडेंस आपको जीवन में आगे बढ़ाने में मदद करेगा। 
  7. इफ्फेक्टिवली कम्यूनिकेट करे :- आपका बात चित करने का तरीका आपके सोच को दर्शाता है इसलिए आपका कम्युनिकेशन बहुत प्रभावशाली रूप से होना चाहिए , स्पष्ट होना चाहिए। उतना ही बोले जितना जरुरी है , कम बोले , अच्छा बोले। यदि किसी की कोई कमी बतानी है तो पहले उसकी खूबी उसको बताये फिर उस पर्सन की गलती उसे समझाए। 
  8. पंचुअल रहे :- यदि आपको कोई प्रोजेक्ट मिला है तो उसे उस निर्धारित समय पे पूरा करे। समयनिष्ठ होना आपको समय की कदर सिखाता है। अपने काम को ठीक समय पे पूरा करना , समय की बचत भी सिखाता है। 
  9. बॉडी लैंग्वेज परफेक्ट करे :- बॉडी लैंग्वेज को कभी अनदेखा न करें , क्यों की ख़राब बॉडी लैंग्वेज आपका इम्प्रैशन खराब करता है और आपका पोस्चर भी बिगड़ जाता है। कुछ योगासन का रोज अभ्यास करे। नियमित व्यायाम करे। बात करते समय ऑय ( Eye Contact ) कॉन्टैक्ट जरूर रखे ताकि आप में अपने बात को लेकर कॉन्फिडेंस दिखाई दे। स्टैंडिंग पोजीशन , सिटींग पोजीशन को परफेक्ट बनाये। 
  10. कुछ खाने में जल्दबाजी न करे :- आप खाने के कितने भी शौक़ीन क्यों न हो पर खाने में जल्दीबाजी न करे , ऐसी हरकत दुसरो के सामने इम्प्रैशन को डाउन करती है इसलिए थोड़ा धैर्य बनाये जब सब खाना शुरू करे तभी आप खाना शुरू करे। 
  11. जो काम ले उसे जिम्मेदारी के साथ पूरा करे :- अपने काम के प्रति वफादार होना सबसे अच्छी आदत होती है और ये आदत आपको जीवन में बहुत सफल भी बना देती है इसलिए जो भी काम ले उसे पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करे। 
  12. अपने काम के जानकर बने :- आप जिस भी कार्यक्षेत्र में हो लेकिन उसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी है इसलिए अपने काम के जानकर बने। 
  13. जागरूक बने :- जागरूकता का महत्त्व हम सभी बड़े अच्छे से जानते है , कई ऐसे है जो जागते हुए भी सोये है , आँखे खुली है लेकिन अपने ही ख़याली दुनिया में मग्न है तो ऐसे मत बने। जागरूक बने , चौकन्ना रहे। अपने विचारो को लेकर जागरूक रहे , अपने बात व्यवहार को लेकर जागरूक रहे , अपने कार्यक्षेत्र के प्रति जागरूक रहे। 

Post a Comment

0 Comments