Header Ads Widget

Responsive Advertisement

अपने विचारो को जीना शुरू करे , नहीं तो ये विचार आपको अनगिनत सपने दिखा के उसी पल खत्म होते रहेंगे।

Related image
जीवन अनुभवों का खेल है , कुछ खट्टे अनुभव कुछ मीठे अनुभव जीवन का हिस्सा होते है , इन अनुभवों को महसूस करना ही जीवन है। जीवन एक प्रवाह बन कर चलता ही रहता है चाहे आप स्वयं गतिशील रहे या युही चुपचाप बैठे रहे कुछ भी मत करे। आपका जीवन कभी आपसे आकर ये नहीं पूछेगा की आप युही चुप बैठे क्यों है , कुछ कर क्यों नहीं रहे , वो तो बस चलता रहेगा इसलिए जरा सोचिये की इस सोच के दुनिया में कब तक जियेंगे , कब तक युही सोचते रहेंगे और बस अपनी सोच से ही थकते रहेंगे। जीवन में मनोरंजन , उत्साह , प्रेम , सहायता करना , खुश होना , आनंद यदि न हो तो आप कैसे इस जीवन को महसूस कर पाएंगे। 
आँखों में सपने तो हज़ारो है लेकिन जिया वही जो उन सपनो को पूरा करने के लिए कुछ किआ। फिल्मो के हीरो को देखकर अक्सर लोग खुश होते है क्यों की वो एक ऐसा जीवन जी रहे है जिनकी कामना और लोग अपने ख्वाबो में करते है , फिल्मो के हीरो पॉपुलर है , रिच है , देश विदेश की यात्रा करते है यही कामना एक आम जनता की भी होती है इसलिए वो उनके जैसा बनने की चाहत करते है। इन ख्वाबो में ही अपने लिए कुछ अच्छा सोच कर खुश हो लेते है , क्यों की खुली आँखों से ख्वाब देखना आसान है उन ख्वाबो को रोमांचित बनाना आसान है उसके टूटने का कोई डर नहीं होता लेकिन उन्ही ख्वाबो को सच बनाना मुश्किल हो जाता है , क्यों की उन्हें साकार करने में मेहनत लगती है। 
जो भी ख्वाब , सपने आपने अपने लिए देखे है , उसे महसूस किये है उसका मायना बस आप ही समझ पाएंगे इसलिए उसे किन्तु - परन्तु के जाल में मत फसाइये। यदि आप स्वयं को कमजोर या फिर आप कुछ कर नहीं सकते ये मान लेंगे तो आप वैसे ही कमजोर बन जायेंगे। "हरिवंश राय बच्चन" ने क्या खूब कहा है मंजिल मिले ये तो मुक्कदर की बात है लेकिन हम कोशिश ही न करे ये तो गलत बात है। ख्वाबो के दुनिया से बाहर निकल कर स्वयं को रियल हीरो बनाओ , वैसे हर कोई अपने दुनिया में हीरो है ये एक सच्चाई है सब अपना अपना एक्ट बखूबी निभा रहे है , सबका एक्ट 100 % परफेक्ट है , बस थोड़ी सी सुधार करनी है , स्वयं में से निराशा , उदासी या फिर कुछ भी ऐसी आदत जो आपके एक्ट में कभी कभी रुकावट डाल रही है ,उसे ख़त्म करे,बाकि सब तो परफेक्ट ही है।
अपने दिल की आवाज सुने, आपकी सबसे बड़ी चाहत क्या है उसे समझे फिर उसे पूरा करे लेकिन ध्यान रहे चाहत खुद से रहे , अपनी चाहत को पूरा करने के लिए किसी और के साथ जोर जबरजस्ती न करे , किसी और को प्रेशर में मत डाले। यदि आप असफल है ,या फिर निराश है तो वो आप अपनी नासमझी से है , स्वयं के लापरवाही से है तो किसी और की आलोचना करना बंद करे और स्वयं को कोसे भी मत क्यों की जीवन में प्रयासों के बिना कुछ नहीं होता है , प्रयास करते चले और जब तक कुछ फेलिअर से आपका सामना होगा नहीं तब तक किसी सक्सेस की वैल्यू आप समझ नहीं पाएंगे , यहा जीवन के इस अनुभवों के खेल में हर कोई कुछ न कुछ सिख रहा है इसका भी आनंद ले।
क्या आप इस बात से खुश नहीं की आप इस पोस्ट को पढ़ पा रहे है , आपकी सांसो ने अभी भी आपके शरीर का साथ दिया है जिस वजह से आप वो सब कुछ कर सकते है जो आप करना चाहते है यदि ये सांसे इस पल ही आपके शरीर का साथ छोड़ दे तो क्या आप ये पोस्ट पढ़ पाएंगे तो आप ही सोचिये आपके पास कितने अद्भुत वजह है खुश होने के लिए , आन्दित रहने के लिए , उत्साहित होने के लिए अब इसे ज्यादा रोमांचित कैसे बनाना है इसकी प्लांनिग आप पर निर्भर है।
जैसा लक्ष्य वैसा लक्षण , यदि हाई क्वालिटी , साफ सुथरा , जीवन जीना है तो वैसा लक्षण भी अपनाना पड़ेगा यानि बुराई करना , आलोचना करना , किसी को या खुद को कोसना  इन सब बुरी आदतों से किनारा करना होगा , खुद के बोलचाल में सहूलियत लाइए , जैसा आप रहेंगे वैसा आपके घर का माहौल बनेगा , सबको सब कुछ अच्छा देखना पसंद है तो सब कुछ अच्छा करने की शुरुआत करनी होगी। आपका लिया गया एक एक एक्शन एक नई शुरुआत बनेगा।
वैल्यूज जीना शुरू करे , जो करना है वो शुरू करे , सोना तो आखिरी में सबको है कम से कम जब तक जिन्दा है तब तक जिन्दा होने की सबूत पेश करे।

Post a Comment

0 Comments