Header Ads Widget

Responsive Advertisement

How to live smart life ( स्मार्ट लाइफ कैसे जिए )

स्मार्ट बनना हर किसी को पसंद है। आज के समय में हर व्यक्ति स्मार्ट बनना चाहता है और स्मार्ट होना जरुरी भी है इस समय ताकि आप अपने हर जिम्मेदारी को बड़े सहजता से निभा पाए बिना स्ट्रेस में आये। हर किसी का अपना अपना नजरिया है खुद को स्मार्ट बनाने का। कोई अपने पहनावे से खुद को स्मार्ट बनाता है तो कोई अपने बात-चित करने के तौर तरीको से खुद को स्मार्ट बनाता है तो कोई अपने विचारो और समझ के जरिये।सभी को अपने लाइफ में स्मार्टनेस चाहिए और ये अच्छा भी है की स्मार्टनेस के जरिये कुछ तो सुधार आया लोगो के लाइफ में, जिसके जरिये कुछ सकारत्मक बदलाव भी देखने को मिल रहा है तो कई बार लोग कुछ ऐसे बाह्य बदलाव कर रहे है जिसका उनके आंतरिक मन पर कुछ अभी असर नहीं हो रहा बस वो लोग अपने कपडे और बॉडी को लेकर कॉन्सियस ज्यादा हो गए है।


अब बात आती है की स्मार्ट लाइफ कैसे जिए, तो यहा मै कुछ आसान जो आप लोग अपने जीवन में बड़े सरलता के साथ अपना सके, कुछ ऐसे उपाय लिख रही हु।
Related image
  1. अपने सेहत को लेकर जागरूक रहे :- दोस्तों हमारा अच्छा सेहत हमारी सबसे बड़ी पूंजी है। सेहत अच्छा है तो जीवन सुखमय है और यदि सेहत ही नहीं सही है तो आप कितने भी बड़े धनवान क्यों न हो, आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए अपने स्मार्ट लाइफ में अपने सेहत को मेन्टेन रखना सबसे ज्यादा जरुरी है और सेहत को ज्यादा इम्पोर्टेंस दीजिये। 
  2. जो सामान या वस्तु का जरुरत नहीं है उसे मत ले :- अभी के समय में लोगो में शॉपिंग को लेकर बहुत क्रेज़ आया है। मारकेट में पहुंचते ही शॉपिंग बड़े उत्साह के साथ लोग करते है लेकिन कभी कभी ये शॉपिंग बिन जरुरी सामान को भी घर में लेकर आता है जो की बाद में घर में यहाँ वहा पड़ा रहता है। तो इस बात का ध्यान हमेशा रखे की जो जरुरी है वही ले। 
  3. घर को क्लीन रखे :- स्वच्छ और सुन्दर घर सबको पसंद है, हर व्यक्ति एक सुन्दर घर का सपना देखता है। घर को स्वच्छ रखना, उसे मैंटेन रखना उसकी सुंदरता में और निखार लाता है इसलिए घर में इस बात का ध्यान रखे की घर में फालतू सामान न हो, वेस्ट चीजों को घर में ना रखे, घर में पॉज़िटिव माहौल बनाये, घर को स्वच्छ रखे। 
  4. यदि आपके लिए कोई कुछ करता है तो उसे थैंक्स जरूर बोले :- पुरे दिन में कई बार ऐसा होता है की कई लोग हमारी छोटी-बड़ी सहायता करते है। वे हमारे फैमिली के लोग भी हो सकते है जैसे घर में मम्मी-पापा पुरे टाइम अपने बच्चो के लिए कुछ न कुछ करते है, उन्हें थैंक्स जरूर बोले और उनका आभार माने की वो कितना कुछ आपके लिए करते है।फिर यदि कोई ऑटो-रिक्षा वाला आपको कही छोड़ रहा है तो थैंक्स जरूर बोलिये। इससे हो सकता है उसको अपने प्रति सम्मान महसूस हो।किसी को आभार देना यानि अपने लिए बहुत सारी दुयाये इकठ्ठा करना। ऐसी को गुड हैबिट्स अपने अंदर डेवलप करे। 
  5. स्ट्रेस मत ले :- अपने स्मार्ट लाइफ को स्मार्ट बनाने का यह भी एक तरीका है की जरुरत ज्यादा स्ट्रेस मत ले। स्ट्रेस से खुद को फ्री कर दे ताकि आप पुरे दिन एक्टिव रह सके। स्ट्रेस हमारे माइंड को कमजोर बना देता है जिससे सोचने और समझने की शक्ति कम हो जाती है। इसलिए अपने आप का ध्यान दे। 
  6. जीवन को भरपूर और खुश होकर जिए :- आज का समय तनाव का समय है, स्ट्रेस ने बड़े आसानी से सभी के जीवन में अपना जगह बना लिया है। इसलिए आप जितना हो सके खुद को खुश रखे, हसे और घर में भी खुशहाली भरा माहौल बनाये ताकि बच्चे भी खुश रहे। आपको अपने लिए जागरूक होना पड़ेगा नहीं तो स्ट्रेस ( तनाव ) कब आपके जीवन का पार्ट बन जायेगा आपको पता भी नहीं चलेगा। 
  7. नेचर ( प्रकृति ) के साथ दोस्ती कर ले :- प्रकृति हर समय हमे कुछ न कुछ फ्री ऑफ़ कॉस्ट देती रहती है और हमारे स्वस्थ को संपन्न करती है तो प्रकृति से नजदीकियां बनाइये। घर को भी ग्रीन बनाये, कुछ इनडोर तो आउटडोर प्लांट जरूर लगाइये और हर रोज प्रकृति को थैंक्स बोलिये। 
ये कुछ आसान तरीके है जिसके जरिये आप अपनी लाइफ को स्मार्ट बनाने के साथ भरपूर एन्जॉय कर सकते है। लाइफ कितनी किसकी है ये कोई नहीं जानता लेकिन एक अच्छी लाइफ को जीने की ख्वाहिश सब करते है तो यदि कुछ विपरीत हो रहा है लाइफ में तो उससे डरिये मत, उसको सुलझाइये। कभी कभी जीवन आसान नहीं होता उसे आसान बनाना पड़ता है तो प्रयत्न करते रहिये और आगे बढ़ते रहिये।

Post a Comment

0 Comments