Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Lack of exercise: Difficulty in thinking and making decisions व्यायाम में कमी : सोचने और निर्णय लेने में कठिनाई


Related image
आजकल लोगो में ह्रदय रोग (Heart Disease), उच्च रक्तचाप ( high and low blood pressure), मधुमेह ( Diabetes ), एवं भूलने की बीमारी ( Alzheimer's) बड़ी तेजी से बढ़ रही है। लोग 30 की उम्र में भी ऐसी गंभीर समस्याओं से परेशान है ,जिस वजह से ऐसे लोगो में हेल्थ बेहतर न होने की वजह से चिड़चिड़ापन की शिकायत पायी जाती है।ऐसे में इनसे होने वाले फैक्टर पर रिसर्च हुआ,तो सामने आया की अपने जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव ही इस समस्या को कम कर सकती है। 
आज के समय में जो समस्या 50 वर्ष के लोगो में पायी जाती है , वही समस्या 30 से ऊपर के ऐज (उम्र ) वालो में भी पायी जा रही है जिसकी वजह उनकी लाइफ स्टाइल, जरुरत से ज्यादा तनाव क्यों की जरुरत से ज्यादा इच्छाएं एवं लेट नाईट सोना , सुबह देर से उठना , वर्क प्लेस का वर्किंग सिस्टम ( तनाव भरा ) सही न होना आदि है। इसलिए भूलने की बीमारी भी अब आम बनती जा रही है, लोग इस समस्या को नजरअंदाज कर देते है। ऐसे में लोगो को स्वयं में बेहतर सुधार लाने के लिए जागरूक होना पड़ेगा , स्वयं के लिए कम से कम 1 घंटा सुबह में जरूर दे ताकि आपका जीवन मॉडर्न लाइफ के साथ हैल्थी भी बने। 
स्वस्थ आहार तो मुख्य है ही जिसमे मूली , गाजर, पालक, हरी सब्जी, दूध, दही, फल, मुंग, चना, दलिया, ओट, ज्वार, बाजरा आदि और सभी प्रकार के फल शामिल है यदि कोई बीमारी है तो आप विशेषज्ञ से भी सलाह ले सकते है की क्या खाये और क्या न खाये। स्वस्थ आहार के साथ फिजिकल और मेन्टल एक्सरसाइज भी बहुत जरूर है।  
सूर्य नमस्कार के 12 चरण ( 12 स्टेप ) बहुत बेनेफिशियल ( लाभकारी ) है जिसे मेल , फीमेल और हर उम्र के लोग सभी कर सकते है , इसके निरंतर अभ्यास से स्वस्थ और तेजस्वी शरीर मिलता है। दीर्घायु, निरोगी शरीर  की प्राप्ति होती है।भुलने जैसी बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।
Related image
12 स्टेप ऑफ़ सूर्य नमस्कार 

जो लोग निरंतर व्यायाम में करते है उनमे तेज बढ़ने के साथ भरपूर ऊर्जा भी प्राप्त होता है ,मेमोरी पावर ( याद शक्ति ) अच्छा होता है, एकाग्रता शक्ति बढ़ती है और ऐसे लोग तनावमुक्त जीवन जीते है।  

Post a Comment

0 Comments