Header Ads Widget

Responsive Advertisement

सही बोलने के फायदे।

सही बोलने के फायदे। 

Image result for truth images

सही बोलने के फायदे बहुत है , सच बोलने से आपको किसी बात का डर नहीं रहता , आप निडर बन जाते है , आपको फीलिंग अच्छी आती है , और सैकड़ो झूठ को याद नहीं करना पड़ता। 

निचे कुछ पॉइंट्स दिए है जिससे आप सच बोलने के फायदे समझ सकते है। 

Image result for truth images
  • सच बोलने से आपको मानसिक शांति मिलती है क्यों की सच बोलने वालो को झूठ पकडे जाने का कोई भय नहीं होता है। 
  • सच बोलने वालो को नींद अच्छी आती है। हमने हमेशा देखा है की झूठे व्यक्ति , झूठ बोलने के बाद तनाव के कारण अच्छे से सो नहीं पाते। 
  • सच बोलने वालो के मन में किसी बात की चिंता और घबराहट नहीं होती है। 
  • सच बोलने वाले का चित्त ( हृदय ) हमेशा शांत होता है जिससे उनकी आयु बढ़ती है। झूठ बोलने से तनाव, भय , चिंता के कारण बीमारी होती है जिससे आयु भी कम हो जाती है। 
  • सच बोलने वालो में एकाग्रता बढ़ती है और उनका मन पढाई में लगता है। 
  • सच बोलने वाले निर्भय होते है , उनमे किसी बात का डर नहीं होता है। 
  • सच बोलने वाले सम्मान के दृष्टि से देखे जाते है उनपे हर कोई विश्वास करता है। 
इसप्रकार से हम देख सकते है की सच बोलने के कितने अच्छे फायदे है , सच्चा व्यक्ति पैसा चाहे कमाए या न कमाए लेकिन सम्मान जरूर कमाता है। सच बोलने का मतलब ये भी नहीं है की जो बोलना है सीधे बोल के आ जाओ , थोड़ा चतुराई अपनाये , जो कुछ भी बोलना है उन शब्दों में विनम्रता रखे , थोड़ी सरलता और सभ्यता के साथ अपनी बात रखे , शिष्टता अपनाये ताकि आप अपनी बात को रख भी सके और सामने वाले को कुछ असभ्य जैसा बरताव भी न लगे। 
कई बार हम देखते है की लोग सच्चे होने के नाते अपने अंदर कड़वापन विकसित कर लेते है और वो अपनी बात सीधे ही बोल देते है जिससे सामने वाला व्यक्ति बुरा मान जाता है उस बात को दिल पे ले लेता है। ऐसा न करे , अपने स्वभाव को सरल बनाये , अपने स्वभाव में सरलता लाये और यदि आप किसी कॉर्पोरेट में काम करते है , आप वर्किंग है तो थोड़ा चतुराई भी अपनाये। 

Post a Comment

0 Comments