Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Importance of tree plantation (वृक्षारोपण )


Image result for images of importance of tree plantation

                                                           Save Tree , Save Life

वृक्षारोपण हमेसा से ही एक महत्त्वपूर्ण विषय रहा है जिसे कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यह तो हम सभी जानते है की पेड़ सोर्स ऑफ़ ऑक्सीजन है ,पेड़  कार्बोनडाइऑक्सइड को वायुमंडल से लेकर हमे ऑक्सीजन प्रोवाइड कराते है ,और अन्य प्रकार की जो भी हानिकारक गैसे है जैसे की सुल्फर डाईऑक्सीड, कार्बन मोनो ऑक्सीड आदि को अवशोषित कर हमे साफ सुथरी ताजी हवा प्रोवाइड करते है , पेड़ प्रदूषित हवा को फ़िल्टर करके हमे ताजी हवा देते है जिससे हम सभी को अच्छा स्वास्थ्य मिलता है इसलिए पेड़ो के बिना धरती पर मनुष्य एवं जीवो का जीवन संभव नहीं है।  
ट्री प्लांटेशन के अंतर्गत atmosphere को शुद्ध रखने के लिए अधिक से अधिक वृच्छों को लगाना होता है। जिससे अर्थ एंड व्होल एनवायरनमेंट की लाइफ अच्छी रहे और जो भी हार्मफुल गैसे है वो रिमूव हो सके और हमे ब्रीथिंग के लिए भरपूर ऑक्सीजन मिले।
पेड़ और पौधे फोटोसिन्थेसिस के द्वारा भी कार्बनडाइऑक्सइड लेते है और ऑक्सीजन रिलीज़ करते है। इस प्रकार पेड़ और पौधे हमारे environment को हर तरीके से शुद्ध करके हमे अच्छा आयुष्य देते है। 
भारत सरकार ,वृछारोपण (tree plantation ) को प्रोत्साहित करने के लिए वन महोत्सव जुलाई के प्रथम सप्ताह (1 जुलाई to 7 जुलाई ) में मनाती है जिसे 1960 में कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी ने पर्यावरण संरछण के लिए सूत्रपात किया था।
Related image

Post a Comment

0 Comments